महानतम लोगों की 

क्रांतिकारी आदतें

Life | Success Habits

हर इंसान सफलता की होड़ में लगा है। सबके सपने बड़े हो चुके हैं लेकिन दिन में तो सिर्फ 24 घंटे ही होते हैं । यदि इन्ही 24 घंटो को और ज़्यादा प्रभावशाली तरीके से जिया जाए तो एक ही जीवन में कई जीवन जीना संभव हो सकता है ।

एक मोटिवेश्नल स्पीकर व मैनेजमेंट गुरु के रूप में मुझे पूरा विश्व घूमने का मौका मिलता है । शीर्ष उद्योगपति, विचारक , राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद , कलाकार और न जाने कितने और सफल लोगों से विचार बांटने का मौका मिलता है । जब भी मैं किसी व्यक्ति से प्रभावित होता हूँ तो उनसे उनकी सफलता का राज़ और उनकी खास आदतें ज़रूर पूछता हूँ । आज उनमें से कुछ खास आदतें मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। यदि इनमें से कुछ आदतें भी आपने जीवन में उतार ली तो जीवन संवर जाएगा ।

To watch 300+ videos on life & business, subscribe to Ujjwal Patni Youtube Channel

1. वो महत्वपूर्ण कार्यों और बातों पर फोकस करते हैं , अर्जेंट पर नहीं। वो हर दिन कुछ घंटे लंबी योजनाओ के लिए रखते हैं और लगातार माइक्रो मैनेजमेंट नहीं करते हैं।

2. वो अपने कार्यों, चुनावों की सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी लेते हैं । वो दोष डालने के लिए दूसरों के कंधे या परिस्थिति नहीं ढूंद्ते । वो यह बात कहने का साहस करते हैं कि मुझसे गलती हो गई तथा ।

3. वो अपने लक्ष्य खुद बनाते हैं और उन लक्ष्यों की प्रगति का हिसाब किताब रखते हैं । वह अच्छे कार्य करने पर स्वयं को पुरस्कार देते हैं, और योजनबद्ध तरीके से कार्यों को नहीं करने पर खुद को दंड भी देते हैं। वो अपने जीवन के खुद मालिक होते हैं।

4. वो अपनी गलत आदतों की सूची रखते हैं । उनके भीतर गलत आदतें है तो उसे छोड़ने के लिए जीजान लगा देते हैं।

इस विषय पर डॉ पाटनी ने एक शक्तिशाली शो रिलीज किया जिससे लाखों लोग प्रेरित हुए। विडियो नीचे देखें ।

5. सफल लोग हर दिन अकेले में कुछ मिनट स्वयं के साथ बिताते है । इन मिनटों में दिन भर किए गए कार्यों के बारे में आत्मनिरीक्षण करते हैं ।

6. वे आस पास सदैव सकारात्मक, बड़ी सोच वाले, उदार मन वाले, और सकारात्मक गुडविल वाले लोगों से घिरे रहते हैं । उनके आस पास किसी भी गोसिप करने वाले के लिए कोई जगह नहीं होती। मैं अपनी जीवन में गोसिप करने वालों को दूसरी बार वक़्त नहीं देता।

7. वो दिन में एक बार किसी न किसी का शुक्रिया जरूर अदा करते हैं । तो ईश्वर का हर दिन आभार जरूर व्यक्त करते हैं।

8. उनके जीवन में रोल मॉडल कोच, और मैंटर का बढ़ा महत्व होता है । वो हमेशा किसी न किसी को लक्ष्य बनाकर उस की तरह बनने का प्रयास करते हैं।

9. वो टेक्नालजी को अपना गुलाम बनाते हैं स्वयं टेक्नालजी के गुलाम नहीं बनते। वो अपनी इच्छानुसार नियत समय में ईमेल फेस्बूक, ट्विटर आदि का उपयोग करते हैं। हर वक़्त इनके आदि नहीं होते।

10. वो असफलताओं से हारने की बजाय उनसे सीख कर आगे बढ़ने में यकीन करते हैं। वो निर्णय लेने में यकीन करते हैं भले ही कुछ निर्णय गलत हो। उन्हे पता होता है कि निर्णय नहीं लेना भी एक निर्णय है और उसके भी नुकसान है।

11. वो हर रोज आधा घंटे प्रेरणादायी पुस्तकें, ऑटो बायोग्राफ़ि, लेटैस्ट न्यूज़, प्रतिष्ठित प्रकाशन के संपादकीय आदि जरूर पढ़ें ।

12. वो किसी भी सफलता के लिए परिवार की आहुती नहीं देते। आज अधिकांश लोग सफल तो हो जाते हैं लेकिन जब पीछे पलट कर देखते हैं तो माता पिता, पत्नी और बच्चे सबको असंतुष्ट पाते हैं। वो क्वालिटी टाइम पर यकीन करते हैं। अपने व्यवसाय के समय, अपने परिवार के समय, और खुद के समय मे भेद रखते हैं।

13. वो अपने कार्यों, चुनावों की सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी लेते हैं । वो दोष डालने के लिए दूसरों के कंधे या परिस्थिति नहीं ढूंद्ते । वो यह बात कहने का साहस करते हैं कि मुझसे गलती हो गई तथा आई म सॉरी ।

14. वो दूसरों के अच्छे कार्यों की सार्वजनिक सराहना करने में यकीन रखते हैं।

15. वो दूसरों की गलतियों की अकेले में आलोचना करने की आदत अपनाते हैं । वो दूसरों को छोटा बनाकर खुद बड़ा बनाना नहीं चाहते हैं। वो सकारात्मक निंदा करते हैं ।

Want great videos, quizzes & quotes, to like Ujjwal Patni Facebook page

16. उनके व्यक्तिगत मिशन और विजन होते हैं जो उनके परिवार तथा टीम के सदस्यों को भी मालूम होते हैं । उनका जीवन दीर्घ सोच व सिद्धांतो पर चलता है।वो छोटे लाभ के लिए न सोचते हुए इस्सथाई लाभ के सिद्धान्त पर चलते हैं।

17. वो लगातार सीखने में विश्वास रखते हैं और स्वयं को अपग्रेड करते हैं । हमारे ट्रेनिंग प्रोग्राम में कई अत्यंत सफल उद्योगपति और शीर्ष एक्सेकुटिव हिस्सा लेते हैं। उन सब्जका मानना है कि जो सीख रहा है, सिर्फ वही जिंदा है।

18. वो नए प्रयोग करने के लिए तैयार होते हैं , नयी चीजें सीखें व अपनाने के लिए उनमे प्रतिरोध नहीं होता।

Dr. Ujjwal Patni

Motivational Speaker and Top Business Coach

Visitor's Count:

free counters for websites

OUR COURSES View More

Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
www.businessjeeto.com 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy